IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare या Track Kaise Kare जाने

IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare या Track Kaise Kare जाने
IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare या Track Kaise Kare जाने

दोस्तों अगर आप का भी मोबाइल चोरी हो गया है या फिर खो गया है और आप भी अपने मोबाइल के IMEI Number से अपने मोबाइल का पता लगाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare या Track Kaise Kare इसके बारे में काफी विस्तार से बताने वाले हैं।

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि आपका मोबाइल चोरी हो जाता है या फिर खो जाता है तब आपको बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि आज के टाइम में हर कोई अपने फोन में जरूर डाटा जैसे Photo, Contact Details, Personal Information, Personal Document आदि Save करके रखता है। और गलती से भी यह Data अगर किसी दूसरे के हाथ में लग जाए तो वह इसका गलत इस्तेमाल करके आप को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए अधिकतर लोग मोबाइल चोरी या खो जाने के बाद यह अवश्य जानना चाहते हैं कि मोबाइल का कैसे पता लगाएं।

तो इसी को देखते हुए आज के इस पोस्ट IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare या Track Kaise Kare को लेकर आया हूं, जिसमें मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप अपने फोन के IMEI नंबर से अपने फोन के जरूरी डेटा को लॉक कर सकते हैं और इसके साथ ही साथ कैसे अपने IMEI नंबर से अपने फोन को खोज सकते हैं। इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आप भी अपने चोरी या खोए हुए फोन को आसानी से ढूंढ पाए।

IMEI Number Se Mobile Kaise Pata या Track Kare 

IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे यह जानने से पहले आपको इस बात की जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि IMEI नंबर होता क्या है ? और और आप अपने डिवाइस का imei नंबर कैसे पता कर सकते हैं ?

IMEI ( International Mobile Station Equipment Identity ) 15 अंको का यूनिक कोड होता है, जो हर फोन का अलग अलग होता है इसे आप अपने फोन के बॉक्स बैटरी बिल या फोन के पीछे वाले भाग पर देख सकते हैं जिससे आप भी अपने फोन का IMEI नंबर पता कर सकते हैं 

अब आप अपने फोन का आईएमइआई नंबर लेकर नजदीकी पुलिस स्टेशन जा सकते हैं और FIR फाइल कर सकते हैं। जहां पर आप से आपके फोन का IMEI नंबर पूछा जाएगा जिसकी मदद से पुलिस आपके फोन को Track करेगी।

IMEI नंबर से मोबाइल ढूंढने का एक यही सही तरीका है अगर आप सोच रहे हैं कि कोई एप्लीकेशन के द्वारा हम imei नंबर से अपने फोन को ढूंढ लें तो यह संभव नहीं है आपको प्ले स्टोर पर बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाएंगे लेकिन वह सब एप्लीकेशन Fake होते हैं आप उन सभी एप्लीकेशन के द्वारा कभी भी अपने मोबाइल का track नहीं कर पाएंगे इसलिए अगर आप अपने फोन के IMEI नंबर से फोन का पता लगाना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए तरीके का इस्तेमाल करें

Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare

FIR करने के बाद अगर आप अपने फोन को लॉक करना चाहते हैं जिससे आपका डाटा Safe रहे तो वह भी आप आसानी से कर सकते तो चलिए जान लेते हैं कैसे

Step:- 1 

आपको अपने Browser में CEIR सर्च करना है और वेबसाइट को ओपन कर लेना है यह एक गवर्नमेंट साइट है जिसकी मदद से आप अपने फोन को लॉक कर सकते हैं

Step:- 2 

Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare
Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare

वेबसाइट पर जाते ही आपको तीन ऑप्शन दिखाई देगा आपको Block Stolen/Lost Mobile पर क्लिक करना है।

Step:- 3 

अब आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा इसको अच्छे से Fill कर लेना है और Submit कर देना है जिससे आपका मोबाइल लॉक हो जाएगा। अब आपका मोबाइल जिसके पास भी होगा वह आपके फोन को यूज़ नहीं कर सकता जिससे आपकी डाटा Safe हो जाएगी।

अगर आपका फोन बाद में मिल जाता है तो आप इस वेबसाइट पर आकर Un Block Found Mobile के ऑप्शन पर क्लिक कर अपने मोबाइल को अनब्लॉक कर सकते हैं जिससे आप अपने फोन को यूज कर पाएंगे।


Conclusion:- IMEI Number से मोबाइल कैसे ढूंढे या Track करें


दोस्तों मैंने आपको इस पोस्ट IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare या Track Kaise Kare में बताया कि कैसे आप अपने चोरी किए हुए फोन या फिर खोए हुए फोन को IMEI नंबर के द्वारा ढूंढ सकते हैं, उम्मीद करता हूं आपको इस आर्टिकल से जरूर मदद मिली होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों में भी शेयर करें जिससे वह भी इसके बारे में जान सकें।


Post a Comment

To be published, comments must be reviewed by the administrator *

Previous Post Next Post