Youtube vs Blogging kaun Hai Best or Kisme hai Jada Paisa



हेलो दोस्तों, आज के इस पोस्ट Youtube vs Blogging kaun Hai Best or Kisme hai Jada Paisa में मैं आपको Youtube और Blogging में तुलना (comparison) कर बताऊंगा कि आपके लिए किस पर काम करना सही होगा और आप किस पर काम करके अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं।


दोस्तों जो आदमी Online Field में आ गया है या Digital marketing के Field में आ गया उसके दिमाग में एक बार कभी न कभी यह बात जरूर आई होगी की उसके लिए यूट्युब ज्यादा बढ़िया है या ब्लॉगिंग? दोस्तों जब आप गूगल पर इस बात को सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे पोस्ट मिल जाएंगे लेकिन आज 2019 को देखते हुए यहां पर बहुत सारी चीजें बदली है। बहुत सारे Guidelines बदले हैं। बहुत सारे New Update आए हैं। तो इसी को देखते हुए आज हम आपको बताएंगे कि आपके लिए कौन सा प्लेटफार्म सही रहेगा।



Youtube Kya Hai Aur Is Se Aap paisa Kaise Kama Sakte Hai?

यूट्यूब एक Video Streaming Platform है जिस पर आप अपना खुद का Channel Create कर अपने वीडियो को अपलोड कर सकते हैं।
तो दोस्तों अब बात आती है, Youtube Se Earning Kaise kar Sakte Hai? दोस्तों जब आप अपने मोबाइल में वीडियो को देखते हैं तो कभी कभी वीडियो के चलने से पहले आपको प्रचार (Advertisement) दिखाई देता होगा। तो दोस्तों इसी प्रचार के माध्यम से  Youtuber Earning करते हैं आपके विडियो पर जितने ज्यादा प्रचार (Advertisement) आएंगे उतनी ज्यादा आपकी Earning होगी।


Blogging kya Hota Hai Aur Is Se Aap Paise Kaise Kama Sakte Hai?

दोस्तों जिस तरह आप Youtube पर वीडियो के द्वारा किसी को कुछ बताते हो उसी तरह आप Blogger पर आर्टिकल के माध्यम से  किसी को कुछ बता सकते हों। 
दोस्तों अब बात आती है, Blogger Se Earning Kaise kar Sakte Hai? तो दोस्तो जिस तरह Youtube वीडियो में प्रचार (Advertisement) के द्वारा Youtuber Earning  करते हैं।  उसी तरह आप अपनी वेबसाइट में Ads लगाकर Earning कर सकते है।

तो चलिए दोस्तों अब हम Blogging और Youtube में Comparison करते हैं जिससे आपको आसानी से पता चल जाएगा की 2019 में किस पर काम करना सही है।


Earning Comparison: Youtube vs Blogging

दोस्तों सबसे पहले हम Earning Comparison करने वाले हैं क्योंकि कोई भी व्यक्ति Youtube या Blogging में आता है तो सबसे पहले यही सोचता है कि हम यहां से कितना पैसा कमा सकते हैं। इसलिए हम Earning Comparison करेंगे और आपको बताएंगे कि आप किस में अधिक पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तों Youtube की बात करें तो आपको यहां पर 5000 से 6000 View पर 1$ मिलता है जबकि इतने ही View पर आपको Blogger में 8-10$ आसानी से मिल जाएंगे। तो दोस्तों जो लोग Earning के नजरिया से काम करना चाहते हैं तो उनके Blogging Best है।


Name & Fame: YouTube vs Blogging

दोस्तो अब हम बात करते हैं Youtube Vs Blogging में किस में ज्यादा Name & Fame है? तो दोस्तों जब आप Youtube पर किसी का वीडियो देखते हैं तो आप उसके चेहरे को काफी अच्छी तरह से पहचान लेते हैं। परंतु आप Google पर किसी के पोस्ट को पढ़ते हैं तो उसके लिखने वाले को आप नहीं पहचान पाते हैं। अगर आपने जिसका वीडियो Youtube पर देखा है वह आपके सामने आ जाए तो आप उसे आसानी से पहचान लेंगे। लेकिन आपने जिसका पोस्ट Google पर पढ़ा है अगर उसको आपके सामने लाकर खड़ा कर दिया जाए तो भी आप उसे नहीं पहचान सकते। क्योंकि Post में आप बस उसके आर्टिकल को पढ़ते है, जबकि वीडियो में आप Youtuber के चेहरे को काफी बार देखते हैं जिससे आप आसानी से उसे पहचान लेते हैं।


Investment: YouTube vs Blogging

तो दोस्तों अब हम  Youtube vs Blogging मेंं Investment Comparison कर बताएंगे कि आपको किस में ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता है?


दोस्तों Blogging मे Investment की बात करें तो आपको अपने ब्लॉग के लिए Domain और Hosting को खरीदना पड़ेगा। इसमें आपको 1 साल का लगभग 2500-3000 रुपए का खर्च पड़ेगा।

जबकि Youtube मे Investment की बात करें तो, अगर आपके पास एक Simple सा भी स्मार्टफोन है तो आप उसे आसानी से वीडियो बनाकर अपने Channel पर Upload कर सकते हैं। और अपने चैनल को Grow कर सकते हैं।


Earning Source: YouTube vs Blogging

दोस्तों अब हम YouTube vs Blogging मेंं Earning Source को देखेंगे और बताएंगे कि आप किस में किस तरह से अधिक से अधिक Earning कर सकते हैं।

दोस्तों Youtube की बात करें तो अगर आपको यूट्यूब पर Adsense का Approval मिल जाता है तो आप आसानी से Adsense से Earning कर सकते हैं। और अगर आपका चैनल बड़ा है तो आप Sponsorship से भी पैसे कमा सकते हैं। परंतु किसी कारण आपका ऐडसेंस Disable हो जाता है या ऐडसेंस का approval नहीं मिलता है तो आप Youtube से किसी भी तरह से पैसे नहीं कमा सकते।

जबकि Blogging की बात करें तो अगर आपको Adsense का Approval नहीं मिलता या किसी कारण आपका Adsense Disable कर दिया जाता है। तो भी आप अपने वेबसाइट पर दूसरे Ad Network का इस्तेमाल कर  पैसा कमा सकते हैं। इसके साथ ही साथ आप अपने वेबसाइट से Affiliate Marketing और Sponsorship से भी पैसा कमा सकते हैं।


Conclusion: YouTube vs Blogging

तो दोस्तों Youtube vs Blogging में यहीं था कुछ जरूरी बात, उम्मीद करता हूं कि आपको यह आर्टिकल Youtube vs Blogging kaun Hai Best or Kisme hai Jada Paisa? अच्छा लगा होगा। और आपने अभी तक निर्णय कर लिया होगा कि आपको किस पर काम करना है।

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके कमेंट कर Reply जरूर देंगे।

Post a Comment

0 Comments