Youtube पर Views और Subscribers Kaise Badhaye

Youtube पर Views और Subscribers Kaise Badhaye
Youtube पर Views और Subscribers Kaise Badhaye

दोस्तों अगर आप भी गूगल पर सर्च कर रहे हैं Youtube पर Views और Subscribers Kaise Badhaye तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके या कुछ ऐसे टिप्सस बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल पर आसानी सेे Views और Subscribers बढ़ा सकते हैं।

दोस्तों जब भी आप कभी नया चैनल बनाते हैं तो आपको शुरू में Subscriber और Views के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन बहुत सारे लोग अपनी कुछ गलतियों के कारण अपने चैनल पर नाही Views पाते हैं नाही Subscriber, तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको उन गलतियों के बारे में और Youtube पर Views और Subscribers Kaise Badhaye उसके लिए कुछ टिप्स बताने वाले हैं इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आप उन गलतियों और टिप्स को जान सकें जिससे आपका चैनल Grow हो सके।

Youtube पर Views और Subscribers बढ़ाने के 5 Tips


 Video और Audio Quailty

दोस्तों सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान देना है कि आपकी वीडियो क्वॉलिटी और ऑडियो क्वालिटी दोनों अच्छी हो चाहे आप मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्डिंग करके वीडियो बनाते हो या फिर आप खुद बताते हो।क्योंकि जब भी कोई visiter आपके चैनल पर आएगा और आप उसको जो चीज भी बता रहे हैं वह अच्छे से नहीं दिखाएगा तो वह आपके वीडियो को क्यों देखेगा ?  इसलिए वह एक 2 सेकंड वीडियो को देखकर इसकी कर  के चला जाएगा। लेकिन अगर आपकी वीडियो और ऑडियो क्वॉलिटी अच्छी रहती है तो वह आदमी वीडियो को पूरा देखने के बाद अगर उसको वीडियो अच्छी लगी तो वह आपके चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकता है तो आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना है कि आपकी वीडियो और ऑडियो क्वालिटी दोनों अच्छी हो


Title, Tags और  Description 

दोस्तों अधिकतर लोग यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के बाद नाही वीडियो में Tags डालते हैं ना ही वीडियो में Description डालते हैं ना ही वीडियो का Title अच्छा देते हैं। जिसकी वजह से उनकी वीडियो को यूट्यूब Recommended नहीं कर पाता इसलिए जब भी आप अपना वीडियो पब्लिश करें उसके बाद उसमें हमेशा अच्छे से Description, Title और Tags जरूर दें। जिससे यूट्यूब को पता चलेगा कि आपका वीडियो किस टॉपिक पर है, और वह लोगों को Recommended करेगा फिर आप के वीडियो और चैनल पर आसानी से Views, Subscriber आने लगेंगे।


Video Share

दोस्तों बहुत सारे लोग वीडियो को पब्लिश करने के बाद उसे शेयर नहीं करते लेकिन ऐसा करना बहुत ही गलत है। दोस्तों आपको हमेशा इस बात का ध्यान देना है कि आप जब भी वीडियो पब्लिश करें तो उसके बाद उसे ऐसे लोगों को शेयर करें जो उस वीडियो से Related कुछ खोज रहे हैं तभी लोग आपके उस वीडियो को Open करके देखेंगे। आप ऐसे ही किसी भी ग्रुप या किसी भी आदमी को लिंक शेयर कर देंगे तो वह ओपन करके बस 2 सेकंड देखकर वापस चला जाएगा इससे आपको और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर आप उस वीडियो को ऐसे आदमी को शेयर करेंगे जिसको उस वीडियो की जरूरत हो तो वह ओपन करके जरूर वीडियो को Last तक देखेगा। इसलिए शेयर भी ऐसे जगह ही करना है  जिससे आपकी वीडियो पर Watch Time Increase हो और यूट्यूब को लगे कि आप का वीडियो अच्छा है, तभी लोग उसको देख रहे हैं। और तब जाकर यूट्यूब आपके वीडियो को लोगों के सामने Recommended करने लगेगा जिसके बाद आप के वीडियो पर आसानी से Views और सब्सक्राइब आने Start हो जाएंगे।



Thumbnail का Use

दोस्तों बहुत सारे लोग वीडियो पब्लिश करने के बाद उसमें कोई अच्छा सा Thumbnail ऐड नहीं करते। जिसके कारण अगर यूट्यूब उनके वीडियो को Recommended भी करता है तो  Thumbnail को देखकर उस वीडियो को कोई देखना पसंद नहीं करता इसलिए आपको ऐसा गलती कभी नहीं करना है आपको वीडियो का थंबनेल हमेशा अच्छा और आकर्षित बनाना है, जिससे लोग उस वीडियो को देखते ही क्लिक करें जिससे आपको अच्छे से अच्छे व्यू और सब्सक्राइबर आ सके।


 Trending Topic 

दोस्तों अगर आपका न्यू चैनल है तो आपको ज्यादातर ऐसी टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहिए जो ट्रेनिंग हो जिससे आपका चैनल बहुत ही जल्दी Grow कर सकता है। अब बात आती है कि ट्रेंडिंग टॉपिक कैसे पता करें तो इसके ऊपर हमने एक पोस्ट लिखा है आप उसे जरूर पढ़ें जिसकी मदद से आप आसानी से ट्रेंडिंग टॉपिक का पता लगा सकते हैं। Treanding Topic Kaise Pata Kare

दोस्तों अगर आपको अभी भी कुछ समझ में नहीं आया हो तो आप नीचे  दिए गए वीडियो को देख सकते हैं, जिससे आपको पूरी तरह से समझ में आ जाएगा और आप आपको कभी भी Youtube Video पर Views Kaise Badhaye और यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी




यह भी पढ़ें:-

Conclusion:- Youtube पर Views और Subscribers Kaise Badhaye

दोस्तों आज के इस पोस्ट मैं मैंने आपको काफी विस्तार से बताया कि कैसे आप अपने यूट्यूब वीडियो पर व्यू और यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे ला सकते हैं उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा, अगर अच्छा लगा हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और कोई भी प्रॉब्लम हो तो भी आप जरूर कमेंट करें।

Post a Comment

To be published, comments must be reviewed by the administrator *

Previous Post Next Post